कोविडकाल के बाद राज्य में सेना भर्ती, अनियमितताओं से खपा हुए युवा।

पर्वतीय राज्य एवं देशसेवा के लिए हमेशा तत्पर रहने वाले राज्य उत्तराखंड का युवा देशसेवा के लिए न केवल उत्साहित रहता है बल्कि कमरतोड़ मेहनत भी करता है कोविड काल एवं भर्ती नियमों में संशोधन के चलते लम्बे अर्से से सेना की भर्तियां आयोजित नहीं हो पा रही थी।कोविड से राहत एवं सेना भर्ती के संशोधित मानकों के बाद राज्य के युवाओं में एक बार फिर उम्मीद जगी है।

उत्तराखंड में अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। कोटद्वार में शुक्रवार को अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर भर्ती रैली में चमोली के सैकड़ों युवाओं ने भाग लिया। इस दौरान युवाओं में खासा जोश देखने को मिला। हालांकि कुछ युवा निराश भी नजर आए। दरअसल, पौड़ी जिले के कोटद्वार में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर भर्ती रैली का आगाज हो गया है। कोटद्वार के विक्टोरिया क्रॉस गबर सिंह कैंप में आयोजित भर्ती रैली में पहले दिन चमोली के सैकड़ों युवाओं ने हिस्सा लिया। इस दौरान युवाओं ने फिजिकल यानी शारीरिक मापदंड में अपना दमखम दिखाया। हालांकि कुछ युवाओं ने भर्ती प्रक्रिया में मनमानी का आरोप लगाया है।



नियमितताओं से खपा दिखे युवा।
अग्निपथ योजना के तहत चमोली जिले से 9,306 युवाओं ने अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया था। अग्निवीर भर्ती रैली की दौड़ में असफल युवाओं ने अनियमितता का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि भर्ती मानक की ऊंचाई 163 सेंटीमीटर रखी गई थी, जबकि 165 सेंटीमीटर से ज्यादा हाईट वालों को ही ले रहे हैं। वहीं, युवाओं का कहना है कि एक बार में 300 अभ्यर्थियों को दौड़ाया जा रहा है। जिसमें से केवल 8 से 10 अभ्यर्थी को ही लिया जा रहा है। जबकि, कोरोना काल के बाद उत्तराखंड में सेना की पहली भर्ती हो रही है। भर्ती में मानकों की अनदेखी की जा रही है। उनका कहना है कि अग्निपथ योजना में शामिल होने के लिए वो बड़ी आशा लेकर आए थे, लेकिन यहां पर उन्हें निराशा मिली है।

शनिवार को इन जिलों के युवा दिखायेंगे दम

कोटद्वार में अग्निवीर भर्ती रैली में पहले दिन चमोली जिले के जोशीमठ, चमोली, पोखरी, कर्णप्रयाग, घाट, देवाल, नंदप्रयाग, आदिबद्री तहसील क्षेत्र के युवा भाग ले रहे हैं। बता दें कि उत्तराखंड से 1,08,000 युवाओं ने अग्निपथ योजना के तहत पंजीकरण करवाया है। जबकि, कोटद्वार में 7 जिलों की अग्निवीर भर्ती होनी है। जिसमें 63,000 पंजीकृत युवा भाग लेंगे। शनिवार यानी 20 अगस्त को चमोली जिले के थराली, गैरसैंण, नंदप्रयाग और उत्तरकाशी जिले के डुंडा, राजगढ़ी चिन्यालीसौड़ की भर्ती होगी।

Himfla
Ad